डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

सेहतराग टीम

डायबिटीज आज के समय में काफी सामान्य रोग हो गया है। हर तीसरे व्यक्ति में डायबिटीज की बीमारी पाई जा रही है। डायबिटीज के रोगियों के लिए कहा जाता है कि अगर वो खाने-पीने में परहेज करते हैं तो वो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए एक्सरपर्ट सलाह देते है कि जितना हो सके खानपान पर ध्यान देना चाहिए। थोड़ी सी लापरवाही डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

आपको बता दे कि डायबिटीज का बढ़ना और घटना हमारे खाने-पीने पर ही निर्भर करता है। ऐसी स्थिति में लोग क्या खाएं और क्या ना खाएं ये काफी दुविधा भरा रहता है। तो आज हम आपको बताएंगें कि आखिर आप किन चीजों को खानें से ब्लड शुगर बढ़ता है।

तरबूज

तरबूज खाने से मन के साथ पेट भी ठंडा रहता है। इसी वजह से गर्मियों में तरबूज को खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है यही तरबूज डायबिटीज पेशेंट के लिए हानिकारक है। तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि बहुत ज्यादा है। ये शरीर में जाते ही शुगर की मात्रा को बढ़ा देता है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

चीकू

चीकू मौसमी फल है। डायबिटीज पेशेंट को चीकू खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बहुत मीठा होता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है। इसी वजह से डायबिटीज पेशेंट को इसे खाने से बचना चाहिए।

किशमिश

ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो इन ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है। उदाहरण के तौर पर अगर एक कप अंगूर में 27 ग्राम कॉर्बोहाइड्रेट होता है तो एक कप किशमिश में कॉर्बोहाइड्रेट की मात्रा 115 ग्राम हो जाती है। जो शरीर में जाते ही शुगर की मात्रा को बढ़ा देती है। इसी वजह से शुगर के पेशेंट को बिल्कुल भी किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए।

डायबिटीज के लक्षण (Symptoms of Diabetes in Hindi):

  • बार बार यूरिन आना
  • किसी भी जख्म का जल्दी न भरना
  • नजर कमजोर होना
  • बार-बार भूख लगना
  • मसूड़ों से खून बहना
  • मुंह का बार सूखना

 

इसे भी पढ़ें-

ये 6 लक्षण हैं डायबिटीज होने के सटीक संकेत

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।